UP DELED Admission 2024: डीएलएड - 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से

Education Team
UP DELED Admission 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP DELED Admission 2024:  डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण सत्र-2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 सितंबर से शुरू हो जाएगा। वेबसाइट https://updeled.gov.in पर नौ अक्तूबर तक आवेदन किया जा सकेगा। इसके लिए वेबसाइट पर लिंक जारी कर दिया गया है।


UP DELED Admission 2024:  नौ अक्तूबर तक किया जा सकता आवेदन 

UP DELED Admission 2024:  आवेदन के बाद 10 अक्तूबर तक शुल्क जमा कर सकते हैं। 12 अक्तूबर तक आवेदन का प्रिंट लिया जा सकता है। डीएलएड का प्रशिक्षण लेकर प्राइमरी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी मिल सकती है। पिछले कई वर्ष से शिक्षकों की भर्ती नहीं आई है। इसलिए इसके प्रति रुझान भी कम हुआ है और कुछ सीटें खाली रह गई हैं।

प्रदेश भर के 66 डायट में डीएलएड की 10,600 सीटें हैं। इसके अलावा प्रदेशभर में 3100 निजी डीएलएड कालेज हैं। उनमें 2.28 लाख सीटें हैं। सत्र 2023-24 की करीब 50 हजार सीटें खाली रह गई थीं। इसमें चयन के लिए हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंकों के गुणांक के आधार पर मेरिट बनेगी। टॉप मेरिट वालों को डायट में प्रवेश मिलेगा। यह दो वर्षीय प्रशिक्षण है। डायट में प्रतिवर्ष प्रशिक्षण शुल्क 10,200 रुपये है। जबकि निजी विद्यालयों में प्रतिवर्ष प्रशिक्षण शुल्क 41,000 रुपये है।


UP DELED Admission 2024


दोस्तों यहां पर यूपी डीएलएड एडमिशन को लेकर के बहुत बड़ी खबर है यहां पर कि आपका जो आवेदन प्रक्रिया है उसकी डेट को बढ़ा दिया गया है अभी 16 अक्टूबर 2024 इसके लास्ट डेट थी आवेदन करने की वहीं पर अगर बात करें कि अब वही डेट बढ़ा करके आप सभी की 16 अक्टूबर से न होकर अब वह 22 अक्टूबर कर दी गए हैं यानी कि अब आप 22 अक्टूबर 2024 तक आप अपना आवेदन उत्तर प्रदेश डीएलएड में कर पाएंगे जैसा कि आप सभी को बता दो यह आवेदन प्रक्रिया बढ़ाने के पीछे सबसे बड़ा कारण यही है कि पूर्ण रूप से आवेदन नहीं आए हैं जितने आने चाहिए थे क्योंकि अभ्यर्थी आवेदन इस वजह से नहीं कर रहे हैं क्योंकि शिक्षक भर्ती आ नहीं रही है और लगातार सीटेट आप सभी को पता है कि होते चले जा रहे हैं और साथ में उत्तर प्रदेश डीएलएड में में लगातार एडमिशन कोलेकर नोटिफिकेशन आ रहा है लेकिन कहीं पर भी अभी शिक्षक भर्ती क्यों लेकर के बात नहीं चल रही है ना ही सरकार इस पर विचार विमर्श कर रही है कि आपके लिए शिक्षक भर्ती आएंगे इसलिए अभ्यर्थी अपना काम रुक कर रहे हैं इसकी तरफ यानी कि आप सभी को बता दें कि इसीलिए एडमिशन काम हो रहे हैं और लोगों का मन यानी कि अभ्यर्थियों का मन डीएलएड की तरफ से हटा चला जा रहा है 

UP DELED Admission 2024:  परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि इसमें स्नातक उत्तीर्ण 18 से 35 वर्ष के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। 

To Top