UPTET And Shikshak Bharti News: यूपी टीईटी का और प्राथमिक में 1 लाख पदों पे भर्ती के लिए अधिसूचना इसी महीने जारी!

अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
Latest Rojgar Whatsapp के लिए ग्रुप में जुड़े Join Now
News Telegram पर पाने के लिए जुड़े Join Now

UPTET And Shikshak Bharti News: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन हो चुका है। शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के बाद अभ्यर्थियों को एक तरफ यूपी टेट के नोटिफिकेशन का इंतजार है तो दूसरी तरफ सुपर टेट के नोटिफिकेशन का इंतजार है। उत्तर प्रदेश में जब भी प्राथमिक शिक्षक भर्ती होती है तो उससे पहले यूपी टेट का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाता है ताकि डीएलएड अभ्यर्थी आसानी से टेट पास कर सके जिसके बाद वह शिक्षक भर्ती में भाग ले सके लेकिन आप सभी को बता दें कि उत्तर प्रदेश में 6 साल से प्राथमिक शिक्षक भर्ती जारी नहीं हुई है और 6 साल में कई बार यूपी टेट का आयोजन किया जा चुका है अब प्राथमिक शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन और यूपी टेट को लेकर पूरी जानकारी आ गई है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन सबसे पहले उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से जारी किया जाएगा। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से नई नियमावली पर काम चल रहा है। जानकारी सामने आ रही है कि जून महीने में नई नियमावली पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। इसके बाद शिक्षा सेवा चयन आयोग के लिए सभी विज्ञापन जारी करना आसान हो जाएगा और इस नियमावली में यूपी टेट और सुपर टेट में कई तरह के बदलाव भी किए जाने वाले हैं। यूपीटीईटी और सुपर टैट के लिए महत्वपूर्ण लिंक नीचे दिए गए हैं जिनके माध्यम से आप नोटिफिकेशन और आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UPTET And Shikshak Bharti News: UP TET, STET LATEST UPDATES

UPTET And Shikshak Bharti News: उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए डीएलएड अभ्यर्थी मान्य हैं, यानी बीएड अभ्यर्थियों को बाहर रखा गया है और प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड अभ्यर्थियों को शामिल करने की कोई छूट नहीं दी गई है। आपको बता दें कि डीएलएड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में केवल कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए ही प्रशिक्षण दिया जाता है। ऐसे में डीएलएड पूरी तरह से पात्र है। पता चला है कि शिक्षा सेवा चयन आयोग के जरिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसके बाद सुपर टीईटी का विज्ञापन जारी किया जाएगा। और यह विज्ञापन जारी करने से पहले यूपीटीटी का विज्ञापन आयोग जारी करेगा।

अगर आप उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि एक दिन बाद आपको खुशखबरी मिलने वाली है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के जरिए आदेश जारी कर दिए गए हैं और शिक्षा सेवा चयन आयोग को आदेश जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में जानकारी सामने आ रही है कि शिक्षा सेवा आयोग जल्द ही खाली पदों का ब्योरा देने वाला है और इसके बाद पदों की स्थिति साफ हो जाएगी। इससे साफ हो जाएगा कि यह शिक्षा सेवा चयन आयोग कितने पदों के लिए प्राथमिक शिक्षक भर्ती जारी कर सकता है।

UPTET And Shikshak Bharti News
UPTET And Shikshak Bharti News

UPTET And Shikshak Bharti News: भर्ती विज्ञापन के लिए नियमावली

UPTET And Shikshak Bharti News: उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती और यूपी टीईटी के नोटिफिकेशन के लिए नई नियमावली तैयार की जा रही है, जिसके लिए आयोग ने एक कमेटी भी बना दी है। कमेटी ने नियमावली पर काम करना भी शुरू कर दिया है और जल्द ही नियमावली तैयार हो जाएगी और मंजूरी के बाद शिक्षा सेवा चयन आयोग सभी विज्ञापनों पर काम करना शुरू कर देगा और अभ्यर्थियों का इंतजार भी खत्म हो जाएगा।

UPTET And Shikshak Bharti News: यूपी में प्राइमरी में इतनी बड़ी भर्ती!

UPTET And Shikshak Bharti News: उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों में प्राइमरी शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से शुरू हो गई है। आपको सूचित किया जाता है कि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। आपको सूचित किया जाता है कि सबसे अधिक रिक्तियां बिहार में हैं, उसके बाद उत्तर प्रदेश का स्थान है। केंद्र सरकार द्वारा एक डेटा जारी किया गया है जिसमें पूरे भारत में 1060000 से अधिक शिक्षकों के पद रिक्त हैं। यह जानकारी पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री के माध्यम से लोकसभा में दी गई थी। बताया गया कि उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 217000 रिक्त पद हैं और हाल ही में शिक्षकों की संख्या बहुत अधिक है क्योंकि शिक्षक सेवानिवृत्त भी हुए हैं।

UPTET And Shikshak Bharti News
UPTET And Shikshak Bharti News

UPTET And Shikshak Bharti News: यूपी टेट और शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन इसी महीने!

UPTET And Shikshak Bharti News: उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए शिक्षा नियमावली इसी महीने जारी होने जा रही है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के कार्यालय को ही उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का कार्यालय बना दिया गया है। ऐसे में शिक्षा चयन आयोग के माध्यम से नई नियमावली तैयार की जा रही है और मुख्यमंत्री के माध्यम से अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी, जिसके बाद इस नियमावली को मंजूरी मिल जाएगी। जैसे ही नियमावली को मंजूरी मिल जाएगी, नियमावली पूरी तरह से लागू हो जाएगी और सभी भर्तियों के लिए विज्ञापन इसी नई नियमावली के तहत जारी किए जाएंगे। फिलहाल छात्रों को नई नियमावली जारी होने तक थोड़ा इंतजार करना होगा।

 

UP TET Notification Click Here
Super TET Notification Click Here

Leave a Comment

CTET Exam 2024 Paper Leak: सीटीईटी का पेपर लीक, दोनों पालियों की परीक्षाएँ रद्द!
CTET Exam 2024 Paper Leak: सीटीईटी का पेपर लीक, दोनों पालियों की परीक्षाएँ रद्द!